RPSC 1st Grade Music Exam Paper 2020 (Answer Key)

121. स्वरों का परस्पर अन्तराल, श्रुतियों के अन्तराल की अपेक्षा

(1) कम होता है।
(2) बराबर होता है।
(3) अधिक होता है।
(4) दुगुना होता है।

उत्तर. – (3)

122. आरोह-अवरोह दोनों में छ: स्वर लगने वाली राग जति कहलाती है :

(1) औडव-षाडव
(2) औडव-सम्पूर्ण
(3) षाडव-षाडव
(4) षाडव-सम्पूर्ण

उत्तर. – (3)

123. जीव और अंश स्वर का दूसरा नाम है :

(1) सम्वादी स्वर
(2) विवादी स्वर
(3) वादी स्वर
(4) अनुवादी स्वर

उत्तर. – (3)

124. ‘लग्गी किस ताल में लगाई जाती है ?

(1) धमार ताल
(2) कहरवा ताल
(3) झूमरा ताल
(4) झपताल

उत्तर. – (2)

125. मैहर बंड के रचयिता कौन थे ?

(1) उस्ताद अलाउद्दीन खाँ
(2) श्रीमती शरन रानी
(3) जुबिन मेहता
(4) पंडित रविशंकर

उत्तर. – (1)

126. “रावणहत्या” किस लोक-देवता से संबंधित है ?

(1) रामदेव
(2) पाबूजी
(3) तेजाजी
(4) गोगाजी

उत्तर. – (2)

127. निम्न में से कौन सा अवयव तानपुरा से संबंधित नहीं हैं?

(1) अटी
(2) ग्रीवा
(3) गुलू
(4) सारिका

उत्तर. – (4)

128. जो व्यक्ति स्वर रचना एवं पद्य रचना की जानकारी रखता है, उसे कहते हैं :

(1) नायक
(2) गायक
(3) वाग्गेयकार
(4) कलावंत

उत्तर. – (3)

129. निम्न में से किस पुस्तक के लेखक पं. विष्णु दिगम्बर पलुस्कर नहीं है ?

(1) बाल प्रकाश
(2) बाल बोध
(3) राग प्रवेश
(4) राग बोध

उत्तर. – (4)

130. विष्णु दिगम्बर एवं भातखण्डे दोनों की स्वरलिपि में साम्यता कहाँ है ?

(1) कोमल स्वर में
(2) तीव्र स्वर में
(3) मंद्र स्वर में
(4) कण स्वर में

उत्तर. – (4)

131. “राग विज्ञान’ पुस्तक की बंदिशों में कौन सी स्वरलिपि प्रयुक्त की गई है ?

(1) भातखण्डे पद्धति
(2) पलस्कर पद्धति
(3) स्टाफ नोटेशन
(4) सोल्फा नोटेशन

उत्तर. – (2)

132. “संगीत कला-विहार कहाँ से प्रकाशित होती है ?

(1) शान्ति निकेतन
(2) एम.एस. यूनिवर्सिटी, बड़ौदा
(3) संगीत कार्यालय, हाथरस
(4) गांधर्व महाविद्यालय

उत्तर. – (4)

133. किसी स्वर को ‘सा’ से रे तक पहुँचाने में, निम्नलिखित में से कौन सा तत्त्व कार्य करता है ?

(1) तीव्रता
(2) जाति (टिम्बर)
(3) तारता
(4) प्रतिध्वनि

उत्तर. – (3)

134. भातखंडे के अनुसार, कोमल-रिषभ को किस श्रुति पर स्थापित किया गया है?

(1) पाँचवी
(2) चौथी
(3) दूसरी
(4) तीसरी

उत्तर. – (4)

135. चौताल में निबद्ध, चार पंक्तियों से युक्त ध्रुपद की ‘दुगुन किस मात्रा से प्रारंभ होगी यदि उस रचना का प्रारंभ ‘सम’ से है ?

(1) दूसरी ताली
(2) तीसरी ताली
(3) चौथी ताली
(4) सम

उत्तर. – (4)

136. सही कूट को चुनिये :

अभिकथन (A) : संपूर्ण, षाड्व व औड़व रागों में क्रमश: 7, 6 और 5 स्वर होते हैं ।
कारण (R) : भातखंडे के अनुसार राग-निर्मिति हेतु न्यूनतम 5 स्वरों की आवश्यकता होती है, अत: सप्तक में बचे हुए किन्हीं भी दो स्वरों को वर्जित कर सकते हैं।
कूट:
(1) (A) तथा (R) दोनों सही हैं।
(2) (A) तथा (R) दोनों गलत हैं।
(3) (A) सही है परन्तु (R) गलत है।
(4) (A) गलत है परन्तु (R) सही है।

उत्तर. – (3)

137. भिन्न को चुनिये :

(1) तिरिप
(2) नामित
(3) क्षिति
(4) कुरुल

उत्तर. – (3)

138. निम्नलिखित में से किन रागों में, प नि सां स्वरावली का प्रयोग होता है :

I. यमन
II. वृंदावनी सारंग
III. देशकार
IV. देस
V. बिहाग
(1) I, II, III
(2) II, III, IV
(3) II, III, V
(4) II, IV, V

उत्तर. – (4)

139. खण्ड मेरु प्रणाली में, किसी स्वर के प्रस्तार का स्वरूप व उसकी संख्या जानने की प्रक्रिया को कहते हैं?

(1) नष्ट-उद्दिष्ट
(2) इष्ट-अनिष्ट
(3) जितश्रम
(4) विविधालप्ति तत्ववित्

उत्तर. – (1)

140. ‘कटपयादि किसे इंगित करता है ?

(1) वीणा के तार पर स्वरों की स्थापना
(2) स्वरों की आंदोलन-संख्या
(3) मूर्च्छना प्रस्तार
(4) 72 मेलों के नाम और उनकी संख्या जानने का सूत्र

उत्तर. – (4)

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