RPSC 1st Grade Music Exam Paper 2020 (Answer Key)

21. राग भूपाली तथा देशकार में क्या समान हैं ?

(1) थाट
(2) जति
(3) वादी-संवादी
(4) गायन समय

उत्तर. – (2)

22. स्वरों को राग वृंदावनी सारंग के अनुसार मिलाइये –

a. वादी i. म
b. संवादी ii. ध
c. अनुवादी iii. रे
d. विवादी iv. प
कूट:
. a b c d
(1) iv ii iii i
(2) iii i vi ii
(3) iv iii i ii
(4) iii iv ii i

उत्तर. – (2)

23. 10 थाट व्यवस्था में, कोमल रे युक्त थाट कितने हैं ?

(1) 3
(2) 4
(3) 5
(4) 6

उत्तर. – (3)

24. पलुस्कर स्वरलिपि के अनुसार धमार ताल के चिन्ह हैं

(1) 1 6 + 11
(2) x 2 0 3
(3) 1 2 + 3
(4) + 2 x 3

उत्तर. – (1)

25. कालक्रमानुसार सही विकल्प इंगित कीजिये :

(1) 10 थाट वर्गीकरण – दशविध राग – मेलराग – जाति गायन
(2) दशविध राग – मेल राग – जाति गायन – 10 थाट वर्गीकरण
(3) जाति गायन – दशविध राग – मेल राग – 10 थाट वर्गीकरण
(4) मेल राग – जाति गायन – दशविध राग – 10 थाट वर्ग

उत्तर. – (3)

26. वीणा के तार पर शुद्ध स्वरों की स्थापना की प्रक्रिया किस विद्वान द्वारा प्रारंभ की गयी ?

(1) पं. वि.ना. भातखण्डे
(2) पं. अहोबल
(3) पं. हृदय नारायण देव
(4) पं. श्रीनिवास

उत्तर. – (2)

27. भरत ने ‘कुतप’ को कितने भागों में विभाजित किया

(1)दो
(2)तीन
(3)चार
(4)पाँच

उत्तर. – (2)

28. आधुनिक शुद्ध पैमाने (स्केल) में यदि ‘सा’ की आन्दोलन संख्या 240 है तो ‘म की आन्दोलन संख्या क्या होगी?

(1) 270
(2) 320
(3) 360
(4) 405

उत्तर. – (2)

29. एक सेमीटोन का अर्थ है

(1) 4 श्रुति अंतर
(2) 3 श्रुति अंतर
(3) 2 श्रुति अंतर
(4) 5 श्रुति अंतर

उत्तर. – (3)

30. अख्तरपिया के नाम से कौन जाने जाते थे?

(1) अमीर खुसरो
(2) अकबर
(3) अदारंग
(4) वाजिद अली शाह

उत्तर. – (4)

31. निम्न में से कौन-सा गमक का प्रकार नहीं है ?

(1) स्फुरित
(2) गुम्फित
(3) हुम्फित
(4) कंपित

उत्तर. – (2)

32. स्वस्थान नियम में स्थायी स्वर से आठवाँ स्वर कहलाता है :

(1) अंश स्वर
(2) द्वयर्थ स्वर
(3) द्विगुण स्वर
(4) अर्धस्थित स्वर

उत्तर. – (3)

33. निम्नलिखित में से कौन-सा तत्त्व गायकों के अवगुणों से सम्बन्धित नहीं है ?

(1) विताल
(2) कम्पित
(3) सुघट
(4) संदष्ट

उत्तर. – (3)

34. ‘म’, ‘प’, ‘ध का पाश्चात्य संगीत में क्या नाम है ?

(1) रे, मी, फा
(2) फा, सोल, ला
(3) डो, रे, मी
(4) सोल, ला,सी

उत्तर. – (2)

35. सही कूट को चुनिये :

अभिकथन (A): भरत से भातखण्डे तक के सभी संगीतशास्त्रियों ने अपने सात स्वरों को, एकमत से, 22 श्रुति के सप्तक में स्थापित किया है।
कारण (R) : मध्य तथा आधुनिककालीन संगीतशास्त्रियों ने, स्वरों के परस्पर अंतराल को बताने के लिये, आंदोलन संख्या का उल्लेख किया है।
कूट :
(1) (A) तथा (R) दोनों सही हैं।
(2) (A) सही है परंतु (R) गलत है।
(3) (A) गलत है परंतु (R) सही है ।
(4) (A) तथा (R) दोनों गलत हैं।

उत्तर. – (2)

36. द्वादश-स्वर-मूर्च्छना का उल्लेख किसने किया है ?

(1) मतंग
(2) नारद
(3) रामामात्य
(4) लोचन

उत्तर. – (1)

37. उत्तरमंद्रा, किस ग्राम की पहली मूर्च्छना है ?

(1) मध्यम ग्राम
(2) गंधार ग्राम
(3) षड़ज ग्राम
(4) वैदिक साम

उत्तर. – (3)

38. निम्नलिखित में से, मार्ग-ताल की श्रेणी में आने वाले

I. पंचपाणि
II. चाचपुट
III. विभिन्न
IV. तिरिप
(1) I तथा III
(2 )I तथा II
(3) II तथा IV
(4) III तथा IV

उत्तर. – (2)

39. अक्षरों से युक्त, चतुरश्र जति की त्रिपुट ताल को कहते हैं :

(1) आदि ताल
(2) चापु ताल
(3) मठ ताल
(4) रूपक ताल

उत्तर. – (1)

40. प्राचीन संगीताचार्यों ने सा, म तथा प को चतु:श्रुतिक स्वर माना है । आधुनिक संगीताचार्यों ने सा, म तथा प की कितनी श्रुतियाँ मानी है ?

(1) 4, 4 तथा 4
(2) 4, 3 तथा 2
(3) 3, 4 तथा 2
(4) 3, 4 तथा 4

उत्तर. – (1)

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