HTET ऑनलाइन फ्री मॉक टेस्ट इन हिंदी

26. विद्यार्थियों में अभिप्रेरणा विकसित करने के लिए, एक शिक्षक को क्या करना चाहिए?

◉ गलाकाट प्रतियोगिता को प्रोत्साहित करना
◉ विद्यार्थियों के सम्मुख एक अप्राप्य लक्ष्य रखना
◉ नई तकनीक व नई विधियों का प्रयोग करना
◉ उनके आकांक्षा स्तर को घटाना
Answer
नई तकनीक व नई विधियों का प्रयोग करना

27. निम्नलिखित में से कौन मानव विकास का सही क्रम है?

◉ शैशवावस्था, किशोरावस्था, बाल्यावस्था, प्रौढ़ावस्था
◉ शैशवावस्था, बाल्यावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ावस्था
◉ बाल्यावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ावस्था, शैशवावस्था
◉ बाल्यावस्था, शैशवावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ावस्था
Answer
शैशवावस्था, बाल्यावस्था, किशोरावस्था, प्रौढ़ावस्था

28. बालक का चिन्तन किसके द्वारा प्रदर्शित नहीं होता है?

◉ आत्मकेन्द्रिकता
◉ सजीवतावाद
◉ यथार्थवाद
◉ वैयक्तिकवाद
Answer
वैयक्तिकवाद

29. शिक्षा का उद्देश्य है?

◉ अच्छा नागरिक बनाना
◉ ऐसे व्यक्तियों का निर्माण जो समाज के लिए उपयोगी हों
◉ व्यवहारिकता का निर्माण करना
◉ उपरोक्त सभी
Answer
उपरोक्त सभी

30. सामाजिक नियमों व कानूनों के विरुद्ध व्यवहार करने वाला बालक कहलाता है?

◉ पिछड़ा बालक
◉ मन्दबुद्धि बालक
◉ जड़बुद्धि बालक
◉ बाल अपराधी
Answer
बाल अपराधी
भाग II हिन्दी [भाषा ] 31. निम्न में से तत्सम शब्द है?
◉ लौंग
◉ बहिन
◉ पृष्ठ
◉ जवान
Answer
पृष्ठ

32. ‘ख’ है?

◉ अघोष व्यंजन
◉ अल्पप्राण व्यंजन
◉ घोष व्यंजन
◉ विवृत
Answer
अघोष व्यंजन

33. ‘रघुपति’ शब्द किस समास का उदाहरण है?

◉ द्विगु
◉ द्वन्द्व
◉ बहुब्रीहि
◉ कर्मधारय
Answer
बहुब्रीहि

34. यण् सन्धि का उदाहरण नहीं है?

◉ स्वल्प
◉ स्वच्छ
◉ स्वागत
◉ स्वांग
Answer
स्वांग

35. संस्कृति की दूसरी मंजिल है?

◉ चिरन्तन मूल्यों का संरक्षक
◉ संगीत कला आदि का संरक्षक
◉ परम्परा और रूढ़ि का आश्रय स्थल
◉ उपरोक्त सभी
Answer
उपरोक्त सभी

36. निम्न में से अकर्मक क्रिया बताइए

◉ पढ़ना
◉ लेना
◉ खाना
◉ रोना
Answer
रोना

37. बहुब्रीहि समास का उदाहरण नहीं है?

◉ पंसेरी
◉ बारहसिंगा
◉ कुसुमायुध
◉ दीर्घ-बाहु
Answer
बारहसिंगा

38. ‘अधि’ उपसर्ग से बना शब्द नहीं है?

◉ अध्यापन
◉ अध्यवसाय
◉ अधीर
◉ अध्यादेश
Answer
अधीर

39. किस शब्द में कोई भी उपसर्ग नहीं है?

◉ असुरक्षित
◉ अप्रत्याशित
◉ स्वागत
◉ स्वार्थ
Answer
स्वार्थ

40. ‘ऋणमुक्त समस्त पद का विग्रह है?

◉ ऋण + मुक्त
◉ ऋण की मुक्ति
◉ ऋण और मुक्त
◉ ऋण से मुक्त
Answer
ऋण से मुक्त

41. ‘निरपराध’ में प्रयुक्त उपसर्ग है?

◉ नि
◉ ने
◉ निर्
◉ इनमें से कोई नहीं
Answer
निर्

42. निम्न में से कौन-सा ‘वारिद’ का पर्यायवाची शब्द नहीं है?

◉ मेघ
◉ पयोद
◉ घन
◉ अम्बुज
Answer
अम्बुज

43. कौन-सा शब्द ‘कामदेव’ का पर्याय नहीं है?

◉ अनंग
◉ मनसिज
◉ कदर्प
◉ अरविन्द
Answer
अरविन्द

44. किस शब्द में विसर्ग सन्धि नहीं है?

◉ अनुस्वार
◉ मनोनुकूल
◉ मनस्ताप
◉ पयोद
Answer
पयोद

45. किस शब्द का सन्धि-विच्छेद शुद्ध नहीं है?

◉ मात्रा + आनन्द = मात्रानन्द
◉ सदा + एव = सदैव
◉ पितृ + अनुमति = पित्रनुमति
◉ परम + औदार्य = परमौदार्य
Answer
मात्रा + आनन्द = मात्रानन्द
निर्देश निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए। संस्कृति किसी दो मंजिला मकान की तरह होती है। पहली मंजिल पर एकदम मूलभूत मगर चिरन्तन जीवन-मूल्य होते हैं। इसमें परस्पर सहकार्य, न्याय, सौन्दर्य जैसे मूलभूत तत्व आते हैं। ये मूल्य समय से परे होते हैं। पहली मंजिल पर दूसरी मंजिल का निर्माण किसी समाज की विशिष्ट आवश्यकता के अनुरूप होता है। धार्मिक, ऐतिहासिक परम्परा, आर्थिक लेन-देन, स्त्री-पुरुष सम्बन्ध और परिस्थितिजन्य अन्य मूल्यों का निर्माण में योगदान होता है। यह व्यवस्था मूलतः संरक्षणात्मक होने के कारण तरह-तरह के प्रतीक, परम्परा, रूढ़ि और अन्धविश्वास का सड़ा-सा पिंजरा बनाती है। इससे पहली मंजिल के मूलभूत मूल्यों की उपेक्षा होने लगती है। समाज को भ्रम होने लगता है। कि दूसरी मंजिल की मूल व्यवस्था ही अपनी सच्ची संस्कृति है। भ्रम से कई तरह की विकृति उत्पन्न होती है, जो सामाजिक परिवर्तन से संघर्ष करने लगती है। वस्तुतः आज इन्हीं परिस्थितियों को मात देकर नई संस्कृति का निर्माण करना देश के सामने सबसे बड़ा कार्य है। इसमें शिक्षा पद्धति और प्रसार माध्यम महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। शिक्षा से भावी पीढ़ी पर सांस्कृतिक निष्ठा के संस्कार डाले जाते हैं। हमारी शिक्षा इस कसौटी पर खरी नहीं उतरी है। समाज में विषमता की खाई चौड़ी करने में ही इसका योगदान रहा है। यह अमीरों की दोस्त और गरीबों की दुश्मन हो गई है। एकाध ठीक-ठाक पाठशाला में बच्चे को प्रवेश दिलाने में बीस हजार रुपये तक हफ्ता देना पड़ता है।
46. परस्पर सहकार्य, न्याय तथा सौन्दर्य को संस्कृति के मूल तत्व क्यों कहा गया है?
◉ ये समय के साथ बदलते हैं
◉ इन्हें प्राप्त करने में बहुत कठिनाई होती है
◉ इनकी जड़े बहुत गहरी हैं
◉ इसमें समाज की अधिक आस्था होती है
Answer
इसमें समाज की अधिक आस्था होती है
47. संस्कृति के मूल तत्वों की उपेक्षा क्यों होने लगती है?
◉ संस्कृति के मूल तत्व इतने दुःसाध्य हैं कि उन्हें हर समय बनाए रखना कठिन है
◉ पुरानी रूढ़ियाँ और परम्पराएँ हम पर हावी हो जाती हैं। और हम ठीक प्रकार से नहीं सोच पाते
◉ उसका निर्माण अलग-अलग लोग करते हैं इसलिए कोई अपना उत्तरदायित्व नहीं मानता
◉ संस्कृति अदृश्य है अत: सामान्य जनता उसके महत्त्व को नहीं जानती
Answer
पुरानी रूढ़ियाँ और परम्पराएँ हम पर हावी हो जाती हैं। और हम ठीक प्रकार से नहीं सोच पाते
48. संस्कृति को दो मंजिला मकान की तरह क्यों बताया गया है?
◉ उसके निर्माण में श्रम और समय दोनों लगते हैं
◉ उसके दो अलग-अलग घटक हैं
◉ उसका सम्बन्ध उच्च और निम्न वर्ग दोनों से है
◉ वह किसी भी राष्ट्र की दो स्थितियों को स्पष्ट करती है
Answer
उसका सम्बन्ध उच्च और निम्न वर्ग दोनों से है
49. संस्कृति के पुनर्निर्माण में सबसे अधिक सहायक कौन हो सकता है?
◉ लोगों की दृढ़ इच्छाशक्ति
◉ संस्कृति का सरलीकरण
◉ शिक्षा पद्धति में बदलाव
◉ संस्कृति का सामान्य जनों में उचित प्रसार-प्रचार
Answer
संस्कृति का सामान्य जनों में उचित प्रसार-प्रचार
50. शिक्षा पद्धति सफल क्यों नहीं हो रही है?
◉ वह अमीरों और गरीबों के बीच खाई चौड़ी कर रही है
◉ शिक्षा बहुत महँगी हो गई है
◉ वह संस्कृति के प्रति पूज्य भाव के संस्कार नहीं डाल पा रही है
◉ वह हर बार बदल दी जाती है
Answer
वह अमीरों और गरीबों के बीच खाई चौड़ी कर रही है

1 thought on “HTET ऑनलाइन फ्री मॉक टेस्ट इन हिंदी”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top