HTET Level 3 PGT Economics Previous Question paper in Hindi

31. ‘भूल गए राग रंग भूल गए छकड़ी, तीन चीज़ याद रही नून, तेल, लकड़ी’ – लोकोक्ति के लिए सही अर्थ का चयन कीजिए।

⚪महँगाई के आगे की विवशता
⚪नून, तेल, लकड़ी के बिना संसार अधूरा है
⚪अत्यावश्यक वस्तुओं से ही प्रेम
⚪गृहस्थी के चक्कर में फँस जाना
Answer
गृहस्थी के चक्कर में फँस जाना

32. ‘जिसका जन्म अविवाहित कन्या के गर्भ से हुआ हो’ – के लिए शुद्ध शब्द है?

⚪कन्यापुत्र
⚪कानीन
⚪अवैध पुत्र
⚪कुमारीसुत
Answer
कानीन

33. किस शब्द में विसर्ग संधि का प्रयोग नहीं हुआ?

⚪नभोमण्डल
⚪शिरोभाग
⚪क्षुधोत्तेजन
⚪सर्वतोमुखी
Answer
क्षुधोत्तेजन

34. उपसर्ग रहित शब्द है?

⚪सुरेश
⚪सुयोग
⚪अत्यधिक
⚪विदेश
Answer
सुरेश

35. कौन-सा शब्द ‘धनुष’ का पर्यायवाची नहीं है?

⚪कोदंड
⚪विशिखासन
⚪चाप
⚪विशिख
Answer
विशिख

36. “यदि तुम आते तो मैं भी तुम्हारे साथ चलता।”इस वाक्य हेतु सही काल है?

⚪आसन्न भूतकाल
⚪हेतुहेतुमद् भूतकाल
⚪संदिग्ध भूतकाल
⚪अपूर्ण भूतकाल
Answer
हेतुहेतुमद् भूतकाल

37. किस शब्द में ‘वी’ प्रत्यय का प्रयोग शुद्ध रूप से नहीं हुआ है?

⚪ऊर्जस्वी
⚪साध्वी
⚪तपस्वी
⚪मायावी
Answer
साध्वी

38. किस शब्द में कर्मधारय समास का प्रयोग नहीं हुआ है?

⚪कदाचार
⚪जवाँमर्द
⚪क्रोधाग्नि
⚪कर्तव्याकर्त्तव्य
Answer
कर्तव्याकर्त्तव्य

39. किस शब्द में समास की दृष्टि से विभक्ति का लोप नहीं, अपितु विभक्ति सहित प्रयोग किया गया है?

⚪सरसिज
⚪कृतघ्न
⚪स्वस्थ
⚪स्वर्णकार
Answer
सरसिज

40. हिन्दी की ‘क’ ध्वनि व्याकरण की दृष्टि में है?

⚪अल्पप्राण-सघोष
⚪महाप्राण-सघोष
⚪अल्पप्राण-अघोष
⚪महाप्राण-अघोष
Answer
अल्पप्राण-अघोष

41. ‘नेत्री’ शब्द का पुंल्लिग क्या होगा?

⚪नेताइन
⚪नेतृ
⚪नेता
⚪अभिनेता
Answer
नेता

42. ‘वह जिस पर हमला किया गया हो’ – के लिए एक शब्द चुनें?

⚪आत्मघात
⚪आघात
⚪आक्रांत
⚪आक्रांता
Answer
आक्रांत

43. ‘किताब’ किस भाषा का शब्द है?

⚪अरबी
⚪फ़ारसी
⚪अंग्रेजी
⚪हिन्दी
Answer
अरबी

44. ‘बंदूक एक उपयोगी …………. है।’ रिक्त स्थान के लिए उचित शब्द का चयन करें?

⚪अस्त्र
⚪शस्त्र
⚪रक्षक
⚪औजार
Answer
शस्त्र

45. ‘मैं खाना खा चुका हूँ।’ इस वाक्य में भूतकालिक भेद इंगित कीजिए।

⚪पूर्ण भूत
⚪सामान्य भूत
⚪आसन्न भूत
⚪संदिग्ध भूत
Answer
पूर्ण भूत

46. ‘योगीश्वर’ शब्द का सम्यक् संधि विच्छेद होगा?

⚪योगी + इश्वर
⚪योगि + ईश्वर
⚪योगि + श्वर
⚪योगिन् + ईश्वर
Answer
योगिन् + ईश्वर

47. निम्न शब्दों में से कौन-सा शब्द ‘रूढ़ है?

⚪गाय
⚪विद्यालय
⚪लम्बोदर
⚪पंकज
Answer
गाय

48. अशुद्ध वर्तनी वाला शब्द छाँटिए?

⚪व्यवसायिक
⚪कार्मिक
⚪सांघातिक
⚪षण्मासिक
Answer
व्यवसायिक

49. अशुद्ध विकल्प को पहचानिए?

⚪विश्वामित्र = विश्व + मित्र
⚪मूसलाधार = मूसल + धार
⚪सभी = सब + ही
⚪दीनानाथ = दीना + नाथ
Answer
दीनानाथ = दीना + नाथ

50. ‘जो नायिका अपने प्रेमी से मिलने स्वयं जाए’ -के लिए एक शब्द है।

⚪दुहिता
⚪अभिसारिका
⚪प्रोषितपतिका
⚪स्वयंगमना
Answer
अभिसारिका

51. व्याकरण की दृष्टि से ‘प्रेम’ शब्द क्या है?

⚪अव्यय
⚪भाववाचक संज्ञा
⚪विशेषण
⚪शुद्धता
Answer
भाववाचक संज्ञा

52. “यज्ञशाला’ शब्द में उपयुक्त समास का चयन करें?

⚪द्वितीया तत्पुरुष
⚪तृतीया तत्पुरुष
⚪षष्ठी तत्पुरुष
⚪चतुर्थी तत्पुरुष
Answer
चतुर्थी तत्पुरुष

53. “वाय’ शब्द में कौन-सा प्रत्यय लगा है?

⚪य
⚪एय
⚪इय
⚪अय
Answer
एय

54. ‘गौरव’ शब्द की सही व्युत्पत्ति है?

⚪गुरु + व
⚪गुरु + अ
⚪गुरु + अव
⚪गौर + व
Answer
गुरु + अ

55. अशुद्ध विकल्प को चुनें?

⚪आर्ष-अनार्ष
⚪उद्धत-समुद्धत
⚪उन्मीलन-निमीलन
⚪अर्पण-ग्रहण
Answer
उद्धत-समुद्धत
निर्देश : निम्नलिखित गद्यांश को पढ़कर उस पर आधारित पूछे गये प्रश्नों (प्रश्न संख्या 56 से 59) के उत्तर दीजिए :
भारत में परंपरा के प्रयोजन और औचित्य को लेकर दो अतिरेकवादी और परस्पर घोर विरोधी स्वर अकसर सुनाई पड़ते हैं। एक स्तर पर वो परंपरा प्रेमी हैं जो अतीत के प्रत्येक चिहून को परंपरा मानने की जिद पकड़े हैं और दूसरे स्तर पर वो ‘आधुनिक’ हैं जो देश के प्रत्येक प्राचीन को संदेह की दृष्टि से देखते हैं। और एक कथित आधुनिक राष्ट्र के निर्माण में उसे बाधा की तरह पाते हैं।
भारतीय मनीषा ने परंपरा को महत्त्व तो सदैव दिया है परन्तु इसे उचित ही प्रश्नांकित और तदनुसार परिमार्जित भी किया है। भारतीय समाज को एक परंपरावादी समाज के रूप में अभिहित किया जाता है। जिससे कुछ लोग यह धोखा खा जाते हैं कि प्राचीनतम समय से यहाँ कुछ नहीं बदला है। परंपरा के साथ परिवर्तन ही भारतीय समाज की खूबी है।
वैदिक संहिताओं की कतिपय मान्यताओं का विरोध उपनिषदों में ही हो गया जो कि वैदिक वाङ्मय के ही भाग थे। महावीर स्वामी व गौतम बुद्ध ने उस वर्ण व्यवस्था का विरोध किया जिसमें वे स्वयं जन्मे थे। बौद्ध धर्म की नितान्त नीरस हीनयान परंपरा का विरोध महायान संप्रदाय के रूप में सामने आया और महायान संप्रदाय ने सृष्टिविषयक परिकल्पना का वह दार्शनिक वितान रचा जिसका गौतम बुद्ध सदैव विरोध करते रहे। थे। जब पारसिकों एवं शकों से संपर्क हुआ तो उनका क्षत्रप-महाक्षत्रप का ढांचा भारत की राजनीतिक प्रणाली का हिस्सा बन गया। गांधार कला का शिल्प शास्त्र हम भारतीयों को यूनानियों से लेने में कोई संकोच नहीं हुआ इसी प्रकार ज्योतिष में यवन सिद्धान्त को आदर के साथ स्थान मिला अचकन और बूटे मध्य एशिया के ठंडे
प्रदेशों से आये कुषाण लाये थे। भारतीय वस्त्र विन्यास में ये इस प्रकार समाहित हो गए कि इन्हें पृथक् परंपरा के रूप में देखना संभव नहीं।
यह बदलाव ही भारतीय परंपरा की पूँजी है। जब कभी बदलाव को छोड़कर वह जड़ता की ओर उन्मुख हुई है उसने दीर्घकालीन प्रगति को नुकसान पहुँचाया है। सामाजिक इतिहासकारों के अनुसार गुप्तोत्तर काल एक ऐसा युग था जब परंपराओं के पिष्टपेषण का बोलबाला था। परिवर्तन और परिमार्जन की कोई प्रेरणा नहीं थी। उस समय परंपरा के नाम पर कुछ ऐसी बद्धमूल धारणाएँ विकसित हुईं जिनका दुष्परिणाम हम आज भी भोग रहे हैं।
यद्यपि यह सही है कि अतीत की कुछ बद्धमूल परंपराओं का खामियाजा हमें उठाना पड़ा परंतु यह अभीष्ट नहीं है कि संपूर्ण अतीत और तजनित परंपरा सर्वथा त्याज्य हो जाए। स्वातंत्र्योत्तर भारत में आधुनिकता एवं बौद्धिकता के नाम पर समृद्ध अतीत को कटघरे में खड़ा करना एक बौद्धिक विलास बन गया है। हर वह चिहून और धरोहर जो प्राचीन व परंपरा से जुड़ी हुई है। बौद्धिक समाज के एक वर्ग के लिये हेय बन गई है। परंपरा को प्रश्नांकित और तदनुसार परिमार्जित करना तो आवश्यक है परन्तु उसकी पूर्व शर्त यह है कि परंपरा का ठीक से अवगाहन किया जाए।
56. भारतीय समाज की विशेषता है।
⚪घोर परंपरावाद
⚪परंपरा विरोध
⚪परंपरा के साथ परिवर्तन
⚪सभी विकल्प गलत हैं।
Answer
परंपरा के साथ परिवर्तन
57. भारत की राजनीतिक प्रणाली को अवदान दिया?
⚪शकों ने
⚪यूनानियों ने
⚪कुषाणों ने
⚪बौद्धों ने
Answer
शकों ने
58. पिष्टपेषण से भावार्थ है।
⚪दोहराव
⚪पिसाई
⚪व्याख्या
⚪महिमा मंडन
Answer
दोहराव
59. स्वातन्त्र्योत्तर भारत में बौद्धिक विलास है?
⚪आधुनिकता
⚪परंपरा का अवगाहन
⚪अतीत को कटघरे में खड़ा करना
⚪धरोहर और चिह्न
Answer
अतीत को कटघरे में खड़ा करना

60. Which Of The Following Sentences Is Correct?

⚪My Father’s Foot Was Put Down When I Said I Wanted A Car For My Seventeenth Birthday. He Said I Was Too Young
⚪My Father Down Put The Foot When I Said I Wanted A Car For My Seventeenth Birthday. He Said I Am Too Young
⚪My Father Put His Foot Down When I Said I Wanted A Car For My Seventeenth Birthday. He Said I Was Too Young.
⚪All Options Are Wrong
Answer
My Father Put His Foot Down When I Said I Wanted A Car For My Seventeenth Birthday. He Said I Was Too Young.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top