126. निम्नलिखित में से कौन-सी सहयोगी सामाजिक प्रक्रिया नहीं है?
(A) सहयोग
(B) समायोजन
(C) प्रतिस्पर्धा
(D) सात्मीकरण
उत्तर. (C) प्रतिस्पर्धा
127. निम्नलिखित में से कौन-सी प्रक्रिया विघटनात्मक नहीं हैं?
(A) संघर्ष
(B) प्रतियोगिता
(C) व्यवस्थापन
(D) प्रतिकूलन
उत्तर. (C) व्यवस्थापन।
128. स्थायी मानव क्रियाओं को कहते हैं-
(A) स्थिति
(B) सामाजिक व्यवस्था
(C) भूमिका
(D) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर. (C) भूमिका
129. नगरीय जीवन की विशेषता है-
(A) विषमता
(B) कृत्रिमता
(C) द्वितीयक संबंध
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर. (D) उपरोक्त सभी।
130. भारतीय समाज की विशेषता है-
(A) संस्कृतिकरण
(B) लौकिकीकरण
(C) पश्चिमी सभ्यता पर आधारित
(D) उपरोक्त सभी
उत्तर. (D) उपरोक्त सभी।
131. भारतीय संस्कृति की विविधतायें हैं-
(A) प्रजातिय विविधता
(B) धार्मिक विविधता
(C) (A) व (B) दोनों
(D) उपरोक्त में से कोई नहीं
उत्तर. (C) (A) व (B) दोनों।
132. किस विद्वान् ने पुरुषार्थ को भारतीय सामाजिक व्यवस्था का एक मनोवैज्ञानिक तथा नैतिक आधार कहा है?
(A) मैक्स वेबर
(B) डॉ० जी० एस० घुरिये
(C) डॉ० एम० एन० श्रीनिवास
(D) पी० एच० प्रभु
उत्तर. (D) पी० एच० प्रभु।
133. भारतीय सामाजिक व्यवस्था का वह कौन-सा आधार है, जिसके द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को व्यवस्थित रूप से अपने कर्त्तव्यों को पूरा करने की प्रेरणा दी गई-
(A) कर्म का सिद्धान्त
(B) पुरुषार्थ
(C) संयुक्त परिवार
(D) विवाह संस्कार
उत्तर. (B) पुरुषार्थ।
134. हिन्दू दर्शन के अनुसार कितने पुरुषार्थ हैं?
(A) चार
(B) तीन
(C) आठ
(D) पाँच
उत्तर. (A) चार।
135. धर्म, अर्थ, काम तथा मोक्ष क्या है?
(A) पुरुषार्थ
(B) वर्ण
(C) जाति
(D) आश्रम
उत्तर. (A) पुरुषार्थ।
136. पुरुषार्थ के अन्तर्गत धर्म, अर्थ तथा काम का अन्तिम लक्ष्य है-
(A) व्यक्ति का आध्यात्मिक विकास करना
(B) मोक्ष प्राप्त करना
(C) आत्म-नियन्त्रण में वृद्धि करना
(D) सांसारिक जीवन में सफलता दिलाना
उत्तर. (B) मोक्ष प्राप्त करना।
137. हिन्दू जीवन का अन्तिम उद्देश्य क्या है?
(A) धर्म
(B) अर्थ
(C) काम
(D) मोक्ष
उत्तर. (D) मोक्ष।
138. ‘वर्ण’ का अर्थ है-
(A) रंग
(B) चुनाव करना
(C) वृत्ति के अनुरूप
(D) उपर्युक्त सभी
उत्तर. (D) उपर्युक्त सभी।
139. वर्ण व्यवस्था के अन्तर्गत वर्णों की संख्या है-
(A) दो
(B) तीन
(C) चार
(D) पाँच
उत्तर. (C) चार।
140. यह किसने कहा कि ‘वर्ण व्यवस्था का आधार कर्म है, जनम नहीं?’
(A) जे० एच० हट्टन
(B) डॉ० राधाकृष्णन्
(C) महर्षि वेदव्यास
(D) मैक्समूलर
उत्तर. (B) डॉ० राधाकृष्णन
145. वर्ण व्यवस्था का आधारभूत उद्देश्य समाज का किस प्रकार का विभाजन करना है-
(A) कार्यात्मक
(B) नैतिक
(C) धार्मिक
(D) प्रजातीय
उत्तर. (A) कार्यात्मक।
146. निम्नलिखित में से कौन-सा वर्ण है-
(A) ब्राह्मण
(B) यादव
(C) त्यागी
(D) अग्रवाल
उत्तर. (A) ब्राह्मण
147. वह व्यवस्था जिसके द्वारा विभिन्न आयु के व्यक्तियों को समाज में भिन्न-भिन्न दायित्व सौंपे गये हैं-
(A) आश्रम व्यवस्था
(B) सामान्य धर्म
(D) पंच ऋण
(C) वर्ण व्यवस्था
उत्तर. (A) आश्रम व्यवस्था
148. गर्भाधान किस प्रकार का संस्कार है-
(A) प्रागूजन्म संस्कार
(B) बाल्यावस्था का संस्कार
(C) शैक्षणिक संस्कार
(D) अवसान संस्कार
उत्तर. (A) प्राग्जन्म संस्कार
149. पुंसवन किस प्रकार का संस्कार है-
(A) प्राग्जन्म संस्कार
(B) बाल्यावस्था का संस्कार
(C) शैक्षणिक संस्कार
(D) अवसान संस्कार
उत्तर. (A) प्राग्जन्म संस्कार।
150. सीमन्तोन्नयन किस प्रकार का संस्कार है-
(A) प्राग्जन्म संस्कार
(B) बाल्यावस्था का संस्कार
(C) शैक्षणिक संस्कार
(D) अवसान संस्कार
उत्तर. (A) प्राग्जन्म संस्कार।